Hot News

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Why do we see Random Codes or Number on Screen while watching Live Television Explained in Hindi

 क्या आपको पता है टीवी पर जो बिच प्रोग्राम में जो रैंडम नंबर शो होता है उसका मतलब क्या होता है?

What_is_00113c41

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम इसी नंबर के बारे में बात करेंगे'

 

दोस्तों सबसे पहले बात निकल के आती है के ये नंबर आखिर शो क्यों होता है?

 

इसका शो होने का कारण है पायरेसी को रोकना। मानलो अगर कोई व्यक्ति इस स्क्रीन को रिकॉर्ड करके उस वीडियो को यूट्यूब जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर डालके उससे कमाई शुरू कर दे तो चैनल वालो को काफी नुक्सान होगा।

तो इसी नुक्सान को रोकने के लिए, ब्रॉडकास्ट सेण्टर वालो  ने इस नंबर को बनाया है।

दोस्तों अब अगर कोई व्यक्ति अपने स्क्रीन को रिकॉर्ड भी कर लेता है  तब भी इस रैंडम नंबर के जरिये उस व्यक्ति तक पोहोचा जा सकता है।

पहले क्या होता था के ब्रॉडकास्ट सेंटर वाले इस नंबर को जेनेरेट करते थे और फिर उस चैनल को पब्लिक्ली शो किया जाता था किन्तु अब डिजिटल केबल या डिश प्रोवाइडर्स खुद ही अपने सेट टॉप बॉक्स के जरिये इस रैंडम नंबर को जेनेरेट कर लेते है ताकि पायरेसी करने वाले व्यक्ति का पता मिंटो में लगाया जा सके.

दोस्तों पहले के जमाने में जब सेट टॉप बॉक्स नहीं हुआ करते थे तोह ब्रॉडकास्ट सेण्टर वाले इस नंबर के जरिये ये नहीं पता लगा पाते थे की ये नंबर किस टीवी स्क्रिन में ब्रॉडकास्ट हुआ है क्युकी उस दौर में किसी एक टीवी स्क्रीन की खुद की एक यूनिक id आईडी नहीं हुआ करती थी। टीवी स्क्रीन एक सिंपल डिश केबल द्वारा जुड़ा होता था। इसीलिए फिर तकनीक में जैसे तरक्की हुयी तोह इंडियन गवर्नमेंट ने सेट टॉप बॉक्स जैसी स्कीमस को बढ़ावा दिया जिससे आज हर टीवी स्क्रीन की अपनी एक अलग यूनिक आईडी है.

 

What_is_00113e2a

तो दोस्तों आशा करते है की आपको अब ये बात काफी बेहतर तरीके से समझ आ गयी होगी आपके टीवी पर दर्शानेवाला या शो करनेवाला ये रैंडम नंबर क्या है और इसके पीछे की कहानी क्या है

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये और अपने व्हाट्सप्प ग्रुप्स में भी शेयर कीजिये ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी से कुछ नया सिख पाए। और हाँ दोस्तों,ऐसे ही नयी जानकारी का पता लगाने के लिए हमारी आपकी अपनी वेबसाइट के अन्य पोस्ट भी चेक करना ना भूले।  धन्यवाद।

 

Topics Covered:

Why do we see numbers or codes on the screen while watching tv?
 
Why does 888 appear on tv screen?
 
9 digit number on tv screen
 
code displayed on tv
 
What is 00113c41
 
What is 00113e2a
 


Post a Comment

0 Comments